Sunday, October 8, 2017

बिना ads के भी व्हाट्सएप्प पैसे कैसे कमाती है - Earnings of WhatsApp

WhatsApp user में सिर्फ आप ही ऐसे नहीं है जिसके पास ये question हो। ऐसे बहुत से whatsapp user के मन में ये question है कि व्हाट्सएप्प पैसे कैसे कमाती है, फ्री का व्हाट्सएप्प अपने लिए income generate कैसे करती है। व्हाट्सएप्प पर ना तो कोई advertisement रहती है ना ही कोई affiliate links, किसी भी तरह का monetization है ही नहीं। तो व्हाट्सएप्प फ्री में काम कैसे कर रही है।



आपने कोई other apps या games देखे होंगे जो admob से ads show करवा कर या paid features बेच कर पैसे कमा रही है। दूसरे social websites की बात करे तो फेसबुक, twitter, भी प्रोडक्ट promotion, ads से पैसे कामा रही है। तो whatsapp लोगो को अपनी service फ्री में दे कर क्या पा रहा है।

हमने last में whatsapp के बारे में पढ़ा था कि व्हाट्सएप्प का कलर कैसे change किया जाये, और साथ में ये भी पढ़ा था कि व्हाट्सएप्प पर गेम्स और apps को कैसे दुसरो को भेजा जाए आज व्हाट्सएप्प के कुछ secret के बारे जानेंगे की व्हाट्सएप्प को पैसे कैसे मिलता है।

2016-2017 तक WhatsApp के पास लगभग 900 मिलियन active subscriber है (एक मिलियन =1,000,000 तो 900 मिलियन = 9,000,000,000)। इसको कुछ साल पहले वर्ष 2009 में लांच किया गया था तब इस पर केवल टेक्स्ट मैसेज ही send हुआ करता था, धीरे धीरे इसकी उपयोगिता को देख कर नए नए features आने लगे और मीडिया फाइल जैसे photos, videos, audio भी भेजना possible हो गया।
कुछ साल पहले 2014 में फेसबुक ने इस messanger app व्हाट्सएप्प को 19 मिलियन डॉलर में खरीद लिया। अब बताओ, हम गूगल play स्टोर से इसे फ्री में download करते है। बिना पैसे दिए रोज़ use करते है। फिर भी फेसबुक ने इसे 19 मिलियन डॉलर में क्यों ख़रीदा।

व्हाट्सएप्प को return कैसे मिलता है।

व्हाट्सएप्प किसी भी तरह की ads company के साथ काम नहीं करती। किसी भी type के ads को support नहीं करती। सोशल messanger app जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम लोगो के डाटा को कलेक्ट कर स्टोर करती है। व्हाट्सएप्प भी उनमें से एक app है जो यूज़र्स की डाटा को database में सेव कर भविष्य में दूसरी enterprise कंपनियों जैसे Amazon, flipkart, cinemas, medicals, food company, books या ईमेल मार्केटिंग वालो के साथ बेचती है।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की database managment क्या है और ये users की डिटेल्स को क्यों सेल करती है। इन सोशल एप्प वालो के पास database(स्टोरेज) होता है जिसमे लोगो के मोबाइल की activity जैसे आप गूगल पर क्या सर्च कर रहे है, कौन सी वेबसाइट बार बार विजिट कर रहे है, online क्या क्या वीडियो देख रहे है आदि जानकारियों को रखा जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि यूजर को उसके interest के according ही विज्ञापन नज़र आये। जैसे आपने गूगल पर HP Laptop के बारे में search किये। व्हाट्सएप्प ने ये डाटा स्टोर कर लिया की आपको Laptop चाहिए। अब ये डाटा amazon के पास बेच देगी। जब आप कोई भी वेबसाइट चलाएंगे तो उस पर विज्ञापन आएगी HP laptop, Lenevo laptop etc की। अगर आप किसी जॉब के लिए या स्कूल/कॉलेज के लिए सर्च करेंगे तो थोड़ी देर बाद तरह तरह जॉब या स्कूल/कॉलेज के ही विज्ञापन आएंगे।
आपको बता दे की ये बात और काम भले ही बहुत छोटी लगती हो लेकिन आज के market में user का ये डाटा बहुत अधिक दामो में बिकती है। तो ये था व्हाट्सएप्प के पैसे कमाने का पहला राज़।
इसे भी पढ़े:
एक मोबाइल में whatsapp के 10 अकाउंट कैसे बनाये
फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर कैसे शेयर करें रंगीन स्टेटस

Whatsapp और आपकी privacy

आप सोच रहे होंगे की whatsapp इस तरह लोगो के personal information को उसके जाने बगैर क्यों बेचती है।
तो रुकिए जनाब.. आपने ही तो permission दी हुयी है व्हाट्सएप्प को ऐसा करने के लिए।
जब app install करते है और Agree बटन पर क्लिक करते है तो समझो व्हाट्सएप्प को पूरी परमिशन मिल गयी जो उसने term एंड कंडीशन पर दी हुई है। अधिकतर लोग किसी भी app की टर्म एंड कंडीशन को कभी नहीं पढ़ते है। जबकि व्हाट्सएप्प ने अपने Term And Conditions में ये कहा है कि हम user की डाटा को collect करेंगे

WhatsApp :: Legal Info:

The Way WhatsApp Uses Information

If you submit Personally Identifiable Information to us through the WhatsApp Site, or WhatsApp Service, then we use your personal information to operate, maintain, and provide to you the features and functionality of the WhatsApp Site [ आगे] ...

[…] We may share non-personally-identifiable information (such as anonymous User usage data, referring / exit pages and URLs, platform types, asset views, number of clicks, etc.) with interested third-parties to assist them in understanding the usage patterns for certain content, services, advertisements, promotions, and/or functionality on the WhatsApp Site. We may collect and release Personally Identifiable Information and/or non-personally-identifiable information if required to do so by law.. [आगे..] ...


व्हाट्सएप्प की full term and condition पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

Whatsapp की कमाई Subscription charge से

भारत में कुछ समय पहले कहा गया था कि whatsapp 1$ का चार्ज लेगी और इसकी वैधता अगले 1 साल तक रहेगी। बताया गया था कि app डाउनलोड करने के बाद पहली साल बिल्कुल फ्री रहेगी फिर 1$ हर साल के हिसाब से charge करेगी। लेकिन ये अभी तक हुआ नहीं है, बहुत से देश में खासकर पश्चिमी देशों में whatsapp को डाउनलोड करते समय ही 1 $ की फीस लेती है। फिर एक year तक इसकी अवधि रहती है। app के 900 मिलियन user है अगर 500 मिलियन user भी 1$ का चार्ज दे रहें हो तो कूल 500 मिलियन डॉलर हर साल की हो जाती है जो एक बहुत बड़ी income है
तो इन दो तरीको से व्हाट्सएप्प बहुत बड़ी revenu हासिल कर रही है।
अगर ये पोस्ट आपको informative लगी तो फेसबुक/ व्हाट्सएप्प पर शेयर करे।
_________Thanks for Reading__________


लोग इसे भी पढ़ना पसंद कर रहे है:
International number को कैसे बनाये अपना WhatsApp number
WhatsApp Status से पैसे कैसे कमाये
Visit here
फेसबुक पर कैसे शेयर करे animated फोटोज

6 comments: