Saturday, November 4, 2017

How to Download any website using HTTrack in Android - Website download kaose karen

Download any website using HTTrack in Android वेबसाइट इंटरनेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि websites के थ्रू ही हमें different टाइप्स के information, films, मीडिया फाइल्स मिलते है। इंटरनेट पर 100 मिलियन्स से भी ज्यादा Website है एक वेबसाइट बनाने के लिए बहुत से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज़ किया जाता है जैसे Html, css, php, JsvaScript etc. साथ ही इसमें बहुत से image, logo का भी कॉम्बिनेशन होता है। अगर आप टेक्नोलॉजी में interested है तो आपको ये जानना ज़रूरी है की कोई वेबसाइट किस किस प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज से बना है।

पिछ्ली पोस्ट में हमने UC ब्राउज़र में होने वाले टॉप 3 प्रोब्लेम्स के बारे में पढ़ा था आज के इस पोस्ट में हम देखेंगे की कैसे किसी भी वेबसाइट को डाउनलोड किया जा सकता है एक एंड्राइड फ़ोन के साथ।

इस method से आप किसी भी वेबसाइट को ऑफलाइन सेव रख सकते है। और तब उसे कर सकते है जब आपके पास इंटरनेट कनेक्शन ना हो। इसे हम "कोई भी वेबसाइट ऑफलाइन कैसे सेव करे" ये भी बोल सकते है

HTTrack से वेबसाइट कॉपी कैसे करे। offline save

HTTrack जिसे website file copier, website ripper, website downloader कहा जाता है। ये वेबसाइट downloading के लिए बेस्ट टूल है। PC के साथ साथ ये एंड्राइड के लिए भी उप्लब्ध है। अगर आप किसी वेबसाइट में saved फाइल्स जैसे, html, CSS file, php files, media, images, logo को डाउनलोड करना चाहते है तो HTTrack एंड्राइड एप्प के थ्रू ऐसा कर सकते है। ये एप्प आपको हर वो फाइल देगी जो आपको चाहिए। ये एक प्रोग्रामिंग में beginners के लिए बहुत useful है।

बिना ads और affiliate के whatsapp पैसे कैसे कमाती है
BB ki vines jaise app kaise banaye

how to use HTTrack website copier app

HTTrack एप्प यूज़ करना बेहद सरल है। बस इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करे

Step 1 = सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएँ और सर्च बॉक्स पर HTTrack सर्च करे

Direct डाउनलोड करने के लिए निचे लिंक पर click करे
[[ download HTTrack website copier android app ]]

Step 2 =  एप्प इनस्टॉल कर open करे

Step 3 = अब जैसे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है वैसे ही इंटरफ़ेस मिलेंगा।

Step 4 = अगर आप एंड्राइड का marshmallow version यूज़ कर रहे है तो कुछ परमिशन को allow करना पडेगा। सभी पेर्मिशन्स को allow करे। अगर Screen overlay detected problem आये तो इसे सॉल्व करने के लिए ये पोस्ट रीड करे. Screen overlay detected problem ko kaise solve karen.

Step 5 = next step में आपको 2 बॉक्स मिलेंगा
1. Project name
2. Project category

how-to-copy-any-website-source-code


साथ ही एक path address होगा जिस फोल्डर में आपका फाइल सेव होगा।

प्रोजेक्ट नाम, प्रोजेक्ट केटेगरी में कुछ भी टाइप कर दे। फिर नेक्स्ट पर क्लिक कर दे

Step 6 = next पेज में फिर से आपको एक बॉक्स मिलेगा जिसमे उस वेबसाइट का लिंक एड्रेस डालना है जिसका आपको सोर्स फाइल जानना है।

वेब एड्रेस डाल कर फिर नेक्स्ट कर दे।

website-copy-kaise-kare


अब अप्प अपना work करने लगेगी। एप्प उस वेबसाइट को विजिट कर उसके अन्दर में stored media files, और प्रोग्राम्स की फाइल को कॉपी करने लगेगी। ये प्रोसेस लगभग 1 से 2 मिनट लेगी। अगर वेबसाइट में फाइल बहुत ज्यादा हो तो इससे भी ज्यादा टाइम ले सकती है।

Step 7 = प्रोसेस कम्पलीट हो जाये तो समझो copying प्रोसेस कम्पलीट हो गया है और फाइल्स को यूज़ करने के लिए रेडी है।

Step 8 = एप्प से बाहर आये और फाइल मैनेजर पर जाये फ़ोन मेमोरी या SDकार्ड में जाये जहाँ आपने उसे सेव किया था (Step 5 देखे)
वहा HTTrack फोल्डर सर्च करे।

Step 9 = फोल्डर ओपन करने पर। आपने स्टेप 5 में प्रोजेक्ट को जो नाम दिया था उसी नाम से एक और फोल्डर मिलेंगा।

website-offline-ke-liye-kaise-save-download-kare


वहा आपको वेबसाइट में available सभी फाइल मिल जाएगा।

वैसे तो आप एंड्राइड फ़ोन से केवल मीडिया फाइल्स जैसे logos, photos, videos, या audios को ही use कर पाएँगे। वेबसाइट में contained प्रोग्राम्स जैसे html, css, javascript फाइल एंड्राइड में शो नहीं होगा। अगर आप सैमसंग यूजर है तो html फाइल को तो use करते है। but css और javascript को PC से ही use कर सकते है।

तो ये था किसी भी वेबसाइट को कॉपी करने का सबसे बेस्ट तरिका। HTTrack एप्प पर्सनल कंप्यूटर के लिए भी उपलब्ध है। पूरे प्रोसेस में आपको कही भी प्रॉब्लम आये तो निचे कमैंट्स कर पूछ सकते है। अगर ये पोस्ट पसंद आये तो एक शेयर तो बनता है।
Thanks for reading..

इसे भी पढ़े:
PAN Card aur ATM Card ke kuch unknown information
IMEI number kya hai? Ye generate kaise hota hai
Voice se ya sirf bolkar chalye apna smartphone

No comments:

Post a Comment